Tuesday 6 March 2018

टी पी एस - व्यापार प्रणाली


लेनदेन प्रसंस्करण और प्रबंधन रिपोर्टिंग सिस्टम 9 1 लेनदेन प्रसंस्करण प्रणालियों के कार्य। एक लेनदेन एक व्यावसायिक गतिविधि के दौरान आयोजित एक प्राथमिक गतिविधि है लेनदेन प्रसंस्करण प्रणाली टीपीएस कंपनी के व्यापार लेनदेन प्रक्रिया करती है और इस प्रकार एक उद्यम के संचालन का समर्थन करती है ए टीपीएस एक गैर-जांच दर्ज करता है डाटाबेस में लेनदेन और इसके सभी प्रभाव, साथ ही लेनदेन से संबंधित दस्तावेजों का उत्पादन करता है। टीपीएस आज लगभग किसी भी संगठन में व्यवसाय करने के लिए आवश्यक हैं। टीपीएस एस डाटा को संगठनात्मक डेटाबेस में लाते हैं, ये सिस्टम एक आधार भी हैं जिस पर प्रबंधन उन्मुख सूचना प्रणाली बाकी। सिस्टम चार्ट्स अच्छी तरह से स्थापित उपकरण हैं जो टीपीएस का वर्णन करने के लिए उपयोग किए जाते हैं ये चार्ट सिस्टम में इनपुट के स्रोत, प्रमुख प्रसंस्करण कदम, डेटा संग्रहण और सिस्टम आउटपुट दिखाते हैं। लेनदेन प्रसंस्करण मोड चित्र 9 2 9 3. ट्रांसेक्शन प्रसंस्करण दो मोड में से एक में पूरा किया जा सकता है। ऑन लाइन लेनदेन के लक्षण प्रसंस्करण 1 प्रत्येक लेनदेन को पूरी तरह से प्रविष्टि 2 पर तुरंत संसाधित किया जाता है। ओएलएपी आज इस्तेमाल की सबसे सामान्य मोड है। बैच प्रसंस्करण से अधिक महंगा 3. डाटाबेस हमेशा 5 तारीख तक है। तेजी से माध्यमिक भंडारण जैसे चुंबकीय डिस्क । बैच लेनदेन प्रसंस्करण के लक्षण 1। समय की अवधि में लेन-देन के आंकड़ों को जमा करने पर भरोसा करता है और फिर एक बार में पूरे बैच को संसाधित करता है। बैच प्रसंस्करण आमतौर पर लेन-देन की प्रकृति के आधार पर चक्रीय दैनिक, साप्ताहिक, या मासिक चालक की स्थापना होती है .3 ऑन लाइन प्रसंस्करण से सस्ता है। ऑन लाइन प्रसंस्करण से नियंत्रण करने के लिए आसान 3. डाटाबेस लगातार 6 तारीख से बाहर है। बैच प्रसंस्करण अब डिस्क फ़ाइलों का उपयोग कर लिया जा रहा है। 2 एक फर्म में ट्रांजैक्शन प्रोसेसिंग सबसिस्टम आकृती 9 4। संपूर्ण लेनदेन प्रसंस्करण, जिसे डेटा प्रोसेसिंग भी कहा जाता है, फर्म की प्रमुख व्यावसायिक गतिविधियों को दर्शाता है फर्म में मुख्य लेनदेन प्रसंस्करण उप-प्रणालियां उन समर्थन कर रही हैं। 3 लेनदेन प्रसंस्करण क्रियान्वयन। व्यक्तिगत लेनदेन की प्रसंस्करण, उनकी प्रकृति पर एक डिग्री पर निर्भर करता है लेनदेन प्रसंस्करण के सामान्य तत्व शामिल हैं .1 डेटा कैप्चर और सत्यापन। 2 लेनदेन - निर्भर संसाधन कदम। प्रत्यक्ष डेटा प्रविष्टि आमतौर पर स्रोत डेटा स्वचालन के माध्यम से कार्यरत है। , लेनदेन प्रोसेसिंग सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज ईडीआई पर भरोसा करते हैं दूरसंचार नेटवर्क पर भेजे गए फ़ॉर्मेट किए गए लेन-देन के आंकड़ों के साथ पेपर दस्तावेजों की जगह करके, ये सिस्टम कंप्यूटर से कंप्यूटर संचार को दोहराया डेटा एंट्री के बिना प्रदान करते हैं, हालांकि कुछ फर्मों द्वारा आंतरिक रूप से उपयोग किया जाता है, ईडीआई मुख्य रूप से इसकी आवश्यकताओं को पूरा करता है इंटरकंपनी संचार। विशिष्ट सत्यापन परीक्षणों में शामिल डेटा आइटम, वैध कोड, और मान्य मानों के लिए जांच करना अधिक व्यापक सत्यापन ग्राहक के रिकॉर्ड और उपलब्ध इन्वेंट्री के आधार पर लेनदेन के प्रमाणीकरण में शामिल हो सकता है। लेनदेन और प्रसंस्करण मोड पर निर्भर प्रक्रियाएं। ट्रैन की प्रकृति पर संक्रिया और क्या सिस्टम ऑन-लाइन या बैच मोड में चल रहा है या नहीं, निम्नलिखित प्रसंस्करण कदम लागू किए जा सकते हैं .1 वर्गीकरण सिस्टम आवक लेनदेन को आगे प्रोसेसिंग चरणों का चयन करने के लिए वर्गीकृत करता है। 2. लेनदेन रिकॉर्ड को क्रमबद्ध करने के लिए डेटा के मूल्य के क्रम में व्यवस्था की जाती है। आइटम है कि उनमें से प्रत्येक को विशिष्ट रूप से पहचानता है। 3 डेटा पुनर्प्राप्ति एक जांच लेन-देन का उद्देश्य डेटाबेस से डेटा की पुनर्प्राप्ति है अन्य लेन-देन में डेटा पुनर्प्राप्ति के रूप में अच्छी तरह से शामिल हो सकता है। 4 गणना करना आवश्यक लेनदेन की प्रकृति पर निर्भर करता है। 5 सारांश आमतौर पर टीपीएस द्वारा प्रस्तुत सरल रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए किया गया, यह कदम सभी या कुछ लेन-देन में सारांशों को समेटता है। पूछताछ के अलावा अन्य लेनदेन के बाद, सिस्टम फाइल या डाटाबेस को अद्यतन किया जाना चाहिए TPSs द्वारा संचित डेटा इस प्रकार प्रबंधन उन्मुख घटकों सूचना प्रणालियों का 9 4 लेनदेन प्रसंस्करण सिस्टम द्वारा प्रदान किए गए आउटपुट। टीपीएस द्वारा प्रदान किए गए आउटपुट हो सकता है के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। कई टीपीएसएस लेनदेन दस्तावेज, जैसे चालान, खरीद आदेश, या पेरोल चेक उत्पादन करते हैं टीपीएस द्वारा निर्मित ये लेन-देन दस्तावेजों को दो वर्गों के कार्य दस्तावेजों और सूचना दस्तावेजों में विभाजित किया जा सकता है। 1 कार्रवाई दस्तावेज़ प्रत्यक्ष रूप से निर्देश करते हैं कि एक कार्रवाई की जाती है। और इसकी समाप्ति के बाद अनुरोधकर्ता एजेंसी को लौटा दिया जाता है इसलिए वे एक और लेनदेन के लिए इनपुट दस्तावेजों के रूप में भी काम करते हैं। 2 जानकारी दस्तावेज पुष्टि करते हैं कि एक लेन-देन हुआ है या एक या कई लेन-देन के बारे में सूचित किया है लेनदेन दस्तावेज़ों को मैन्युअल रूप से निपटने की आवश्यकता है और, कुछ मामलों में, वितरण कई प्रतियों की प्रक्रिया बहुत महंगा है और यदि प्रतियों में से किसी एक को अपने गंतव्य तक पहुंचने में विफल रहता है तो टीपीएस में से किसी एक को भी सरलता से रिपोर्टिंग क्षमता प्रदान करती है। यद्यपि प्रबंधन रिपोर्टिंग सिस्टम के मुकाबले बहुत कम विस्तृत होती है अधिकांश प्रश्नों से सूचना का एक स्क्रीनिंग होता है , रिपोर्ट भी अक्सर में के परिणामस्वरूप उत्पादन कर रहे हैं प्रबंधन रिपोर्टिंग प्रणालियों के विपरीत, टीपीएस सामान्यतया पूर्व-नियोजित रिपोर्टों की एक सीमित सीमा प्रदान करती है। ऐसी रिपोर्टों की सामग्री और प्रारूप को टीपीएस सॉफ्टवेयर में क्रमादेशित किया जाता है और रिपोर्ट्स शेड्यूल पर उत्पादित होती हैं। टीपीएस रिपोर्ट अक्सर काफी लंबी होती हैं। निम्नलिखित रिपोर्ट प्रकारों का उत्पादन होता है TPS.1 द्वारा लेनदेन लॉग - एक सिस्टम चलाने के दौरान संसाधित किए गए सभी लेनदेनों की सूची है और खरीद ऑर्डर के जरिये संसाधित या बिक्री रजिस्टर्स शामिल हैं। त्रुटि रिपोर्ट संपादित करें - त्रुटि रिपोर्ट सूची लेनदेन प्रसंस्करण के दौरान त्रुटि में पाए गए वे त्रुटि की पहचान करते हैं और कभी-कभी भी संबंधित मास्टर फ़ाइल या डेटाबेस रिकॉर्ड्स को सूचीबद्ध करें। 3 विवरण रिपोर्ट - विस्तारित रिपोर्ट डेटाबेस से निष्कर्ष निकाला गया है जो विशेष मानदंडों के संतोषजनक रिकॉर्ड को सूचीबद्ध करता है। 4 सारांश रिपोर्ट - टीपीएस द्वारा उत्पादित विशिष्ट सारांश रिपोर्टों में वित्तीय वक्तव्य शामिल हैं। 5 इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज डीआई से इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य आंकड़ा 9 6. स्रोत डेटा स्वचालन के प्रमुख साधन इलेक्ट्रॉनिक डेटा इंटरचेंज एल है ईटीटीओनिक डाटा इंटरचेंज ईडीआई इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन दस्तावेजों के कंप्यूटर इंटरचेंज के लिए कंप्यूटर है, जिसमें कम से कम दो व्यापारिक भागीदारों को शामिल किया गया है, ईडीआई के साथ, पेपर लेनदेन के दस्तावेज, जैसे खरीद ऑर्डर या चालान समाप्त हो जाते हैं और मानकीकृत इलेक्ट्रॉनिक संचार के साथ बदल दिया जाता है ईडीआई सक्षम करके बहुत अधिक इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स को रेखांकित करता है दूरसंचार नेटवर्क पर वाणिज्यिक लेनदेन निष्कर्ष निकालने के लिए कंपनियां, और विशेष रूप से इंटरनेट में। एडीआई घटक में निम्नलिखित शामिल हैं- संदेश एक मानक रूप में विमर्श किया जाता है, जो पार्टनर पार्टनर द्वारा सहमति रखता है। उत्पाद पहचान के लिए उद्योग मानक। अपने उत्पादों की पहचान करने के मानक तरीके पर.- अनुवाद सॉफ्टवेयर आने वाले ईडीआई संदेशों को प्रारूप में बदलता है जिसे मालिक फर्म के अनुप्रयोगों द्वारा उपयोग किया जा सकता है। 4 दूरसंचार प्रणालियां.- ईडीआई को भागीदारों के बीच प्रत्यक्ष दूरसंचार लिंक के माध्यम से किया जा सकता है तीसरे पक्ष के आपूर्तिकर्ता से वैल्यू-वर्धित नेटवर्क वैन या इंटरनेट पर अन्य सेवाओं के अलावा, वीएएन उन इलेक्ट्रॉनिक मेलबॉक्सेस की आपूर्ति करता है जो प्रेषक के लिए संदेश रख सकते हैं। आगे की प्रत्यक्ष बचत, ईडीआई की सूचना प्रौद्योगिकी के प्रतिस्पर्धी और रणनीतिक अनुप्रयोगों में महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं मुख्य प्रभावों में 1 हैं। संचार 2. समय-आधारित प्रतियोगी मोडों का समर्थन करना, जैसे कि समय-समय पर विनिर्माण रणनीति जो आविष्कारों को कम करती है या निकाली जाती है, और त्वरित प्रतिक्रिया खुदरा रणनीतियों। व्यापार भागीदारों के बीच गहन रिश्तों के बाद यह अन्य ईडीआई प्रणाली पर स्विच करने की लागत के कारण है दिए गए एक जगह है और त्रुटियों की वजह से गलतफहमी से बचने के लिए, कागजी दस्तावेजों के आदान-प्रदानों में आम है। 9 6 प्रबंधन रिपोर्टिंग सिस्टम आकृति 9 8। प्रबंधन रिपोर्टिंग सिस्टम की विशेषताएं। प्रबंधन रिपोर्टिंग सिस्टम प्रबंधन उन्मुख सूचना प्रणाली का सबसे अधिक विस्तृत है प्रबंधन रिपोर्टिंग प्रणाली का मुख्य उद्देश्य एमआरएस प्रदान करना है मुद्रित या इलेक्ट्रॉनिक रिपोर्टों के साथ निचले और मध्य प्रबंधन तथा एंटरप्राइज़ के परिचालन और प्रबंधन नियंत्रण को बनाए रखने में सहायता के लिए जांच क्षमताओं के साथ। 1। एमआरएस के लक्षण शामिल हैं। वे सामान्यतः सूचना प्रणाली पेशेवरों द्वारा विकसित होते हैं, जीवन चक्र उन्मुख विकास पद्धतियों के उपयोग के साथ समय, पहले एक सरल प्रोटोटाइप प्रणाली का निर्माण करके और फिर उपयोगकर्ता के अनुभव के जवाब में इसे परिष्कृत कर एक तेज़ी से विकास के विरोध में .2 ये सिस्टम उन परिस्थितियों के लिए निर्माण कर रहे हैं जिनके बारे में जानकारी की आवश्यकताओं को अच्छी तरह से जाना जाता है और अपेक्षाकृत स्थिर रहने की अपेक्षा होती है। एमआरएस समस्याओं के वैकल्पिक समाधान की तलाश के लिए निर्णय लेने के लिए सीधे निर्णय लेने की प्रक्रिया का समर्थन नहीं करते हैं और समाधान के चयन को कार्यान्वित किया जा सकता है। 4 एमआरएस पूर्व की ओर रिपोर्ट करने की ओर उन्मुख होते हैं, वर्तमान में भविष्य का प्रोजेक्ट करना .5 एमआरएस आमतौर पर सीमित विश्लेषणात्मक क्षमताएं हैं वे ईला के आसपास नहीं बनाई गई हैं बोरेट मॉडल, लेकिन डेटा के निष्कर्षण पर निर्भर करता है, मानदंडों के अनुसार, और डेटा के सारांश पर .6 एमआरएस बड़े पैमाने पर आंतरिक सूचनाओं की रिपोर्ट करते हैं, बल्कि कंपनी की सीमाओं को बाहरी सूचनाओं की रिपोर्ट करने के बजाय रिपोर्ट करते हैं। प्रबंधन रिपोर्ट सिस्टम द्वारा रिपोर्टिंग। एमआरएस रिपोर्ट को प्रत्यक्ष रूप से एक लेनदेन प्रोसेसिंग सिस्टम द्वारा एकत्रित और रखे गए डाटाबेस से, या डेटाबेस से केंद्रीय डाटाबेस से बंद कर सकता है, अलग-अलग कारणों से डेटाबेस तैयार किया जा सकता है, जैसे कि 1। हस्तक्षेप और देरी से बचना लेनदेन प्रसंस्करण 2. केंद्रीय डेटाबेस की सुरक्षा को बनाए रखना। केंद्रीय डेटाबेस के साथ काम करने के लिए भारी दूरसंचार लागत का सामना करने के लिए स्थानीय प्रबंधकों के लिए स्थानीय डेटाबेस तक पहुंचने के लिए अर्थव्यवस्था का उपयोग करना। एमआरएस निम्नलिखित प्रकार की रिपोर्ट प्रदान करते हैं.- दैनिक, साप्ताहिक, द्विवार्षिक, या अन्य नियमित आधार निर्णय लेने की आवश्यकता के आधार पर - स्वरूप और सूचनात्मक निर्धारित रिपोर्टों की सामग्री अग्रिम में तय की जाती है हालांकि, प्रत्येक प्रबंधक के निर्णय लेने और सूचना अधिभार को रोकने के लिए विभिन्न प्रबंधकों की आवश्यक जानकारी की जरूरतों को पहचानना महत्वपूर्ण है। जिम्मेदारी रिपोर्टिंग की अवधारणा आम तौर पर लागू होती है - प्रबंधकों को उनके भीतर रिपोर्ट प्राप्त होती है जिम्मेदारी के विशिष्ट क्षेत्रों.- प्रदर्शन रिपोर्ट की पदानुक्रम उत्पन्न होता है, जिसमें प्रत्येक रिपोर्ट के साथ ही मैनेजर को नियंत्रित किए जाने वाले आइटम भी शामिल होते हैं.- केवल तभी प्रस्तुति होती है जब कोई सीमा से बाहर स्थितियों की स्थिति उत्पन्न होती है और इन स्थितियों के बारे में केवल जानकारी होती है अपवाद रिपोर्टिंग से प्रबंधकों से बचने में मदद मिलती है घटना के आंकड़ों का अवलोकन और आदर्शों से विचलन और असामान्य घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करना। आवश्यकता के अनुसार एक मांग रिपोर्ट या स्क्रीन आउटपुट का अनुरोध करने के लिए प्रबंधक की क्षमता से एमआरएस उपयोग की लचीलेपन को बढ़ाता है और अंत उपयोगकर्ता को सूचना का अनुरोध करने की क्षमता प्रदान करता है और प्रारूप है जो उसके लिए सबसे उपयुक्त है DBMS द्वारा उपलब्ध कराई गई क्वेरी भाषा m मांग की रिपोर्टिंग के लिए सुलभ एके डेटा। 7 7 लेनदेन प्रसंस्करण प्रबंधन रिपोर्टिंग सिस्टम की सामरिक क्षमता। टीपीएस प्रमुख प्रक्रिया नवाचारों के समर्थक हो सकते हैं, फिर से डिजाइन किए गए बिजनेस प्रक्रियाएं, टीपीएस द्वारा समर्थित, कार्यात्मक व्यवसाय लाइनों के माध्यम से कट जाती हैं और यह तेजी से और उच्च गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा को सुनिश्चित कर सकती है। टीपीएसएस आंतरिक या ग्राहक उन्मुख प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करके प्रतिस्पर्धात्मक लाभ या प्रतिस्पर्धात्मक समानता का स्रोत बन सकते हैं। कई टीपीएस के ग्राहक संचालित प्रकृति कुछ कंपनियों को विशिष्ट सिस्टम प्रदान करके प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने का अवसर देती है कुछ प्रकार की सूचना प्रणाली आधारित इन क्षमताओं पर जो प्रतिस्पर्धात्मक प्रभाव के लिए शोषण किया जा सकता है। 1 ट्रैकिंग सिस्टम - प्रबंधन रिपोर्टिंग सिस्टम जो लगातार एक परियोजना की स्थिति या विकास के अंतर्गत उत्पाद को ट्रैक करते हैं। 2 स्थानीय सिस्टम - टीपीएस जो सामग्री या वाहनों के भौगोलिक स्थान की निगरानी करते हैं। 3 संपत्ति प्रबंधन प्रणाली - टीपीएस और एमआरएस जो ऑन-लाइन बनाए रखने और रिपोर्ट करते हैं वित्तीय सूची, और मानव संसाधन संपत्ति की स्थिति। टेलीफोन प्राथमिकता सेवा टीपीएस एक केंद्रीय आउट-आउट रजिस्टर है, जिससे व्यक्ति अपनी इच्छा को पंजीकृत कर सकता है कि अवांछित बिक्री और विपणन टेलीफोन कॉल नहीं मिलती। यह एक कानूनी आवश्यकता है कि कंपनियां ऐसी कॉल नहीं करती हैं टीपीएस पर पंजीकृत संख्याओं के लिए। मूल कानून मई 1 999 में शुरू किया गया था, बाद में इसे अपडेट कर दिया गया है और अब प्रासंगिक कानून गोपनीयता और इलेक्ट्रॉनिक चुनाव निदेशालय विनियम 2003 है। कौन पंजीकृत कर सकता है। शब्द व्यक्ति में अपने आवासीय पते पर ग्राहक शामिल हैं, एकमात्र ट्रेडर्स और स्कॉटलैंड को छोड़कर, साझेदारी। यह प्रभावी होने में कितना समय लगेगा। एक बार एक नंबर पंजीकृत हो जाने के बाद यह 28 दिनों में प्रभावी हो जाएगा। पंजीकरण करने के लिए कोई शुल्क नहीं है.नहीं, टीपीएस पर पंजीकरण करने के लिए यह कोई स्वतंत्र शुल्क नहीं है। कौन टीपीएस के लिए भुगतान करता है। सेवा चलाने के लिए सरकार से कोई पैसा नहीं मिला है, प्रत्यक्ष विपणन उद्योग इसके लिए भुगतान करता है। क्या मुझे टी के साथ मेरी सदस्यता नवीनीकृत करने की आवश्यकता है पीएस यदि आप एक आवासीय संख्या या एक ही व्यापारी के एक नंबर या स्कॉटलैंड साझेदारी को छोड़कर पंजीकरण कर चुके हैं, तो आपको नवीनीकृत करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि, अगर आपने एक सीमित कंपनी, पीएलसी या कॉरपोरेट टीपीएस से कोई नंबर पंजीकृत किया है अन्य बड़े संगठन, आपको सालाना नवीनीकृत करने की आवश्यकता होती है इस मामले में टीपीएस आप को हर साल एक ई-मेल भेज देंगे ताकि आपको यह विफलता के बारे में सूचित किया जा सके ताकि सीटीपीएस डेटा फ़ाइल से आपके नंबरों को हटाया जा सके। कृपया ध्यान रखें कि यदि आप अपने टेलीफ़ोन पैकेज को बदलना, ब्रॉडबैंड प्राप्त करना या टेलीफ़ोन लाइन सेवा प्रदाता को बदलना उदाहरण के लिए, हमें आपकी वर्तमान पुरानी लाइन सेवा प्रदाता से नोटिस प्राप्त हो सकता है कि आपकी लाइन निष्क्रिय हो गई है इस मामले में आपका नंबर फ़ाइल से निकाल दिया जाएगा क्योंकि सेवा केवल लाइव नंबरों के लिए लक्षित। उन अवांछित विक्रय और मार्केटिंग कॉल को रोकें यह एक मुफ्त सेवा है और केवल एक मिनिट लेता है। हमारे ट्रेडिंग मार्केट्स प्रशिक्षण वीडियो श्रृंखला के तीसरे संस्करण के लिए हम आपको एसपी 500 वॉच वीडियो का उपयोग करने के लिए खींचबैक ट्रेडिंग के अवसरों का उपयोग करें.इस वीडियो का उद्देश्य आपको हमारे नवीनतम उत्पाद के साथ पेश करना है उच्च संभाव्यता ट्रेडिंग सिग्नल उच्च संभावनाएं ट्रेडिंग सिग्नल वीडियो देखने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। शिक्षा और उपकरण के साथ सक्रिय व्यापारियों को उन्हें डेटा के आधार पर व्यापार करने की आवश्यकता होती है - भावनाओं से नहीं, और कॉनरर्स रिसर्च द्वारा विकसित मालिकाना व्यापार के तरीकों के साथ गठबंधन की गई सामग्री, उपकरण, डेटा और व्यापारिक प्रणालियों को प्रदान करता है यहां हमारे उत्पादों और सेवाओं के बारे में अधिक जानें।

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