Tuesday 16 January 2018

विकल्प व्यापार बाजार निर्माता


मार्केट मैकर्स। मार्केट निर्माताओं विकल्प ट्रेडिंग में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और वास्तव में वे सभी प्रकार के विभिन्न वित्तीय साधनों के लिए बाजारों में मौजूद हैं, वे मूल रूप से चल रहे तरलता की एक निश्चित स्तर सुनिश्चित करके वित्तीय बाजारों को कुशलता से चलाने के लिए आवश्यक हैं। आपके औसत व्यापारी वे पेशेवर हैं जो प्रासंगिक एक्सचेंजों के साथ संविदात्मक संबंध हैं और लेन-देन की एक बड़ी मात्रा को पूरा करते हैं। यह कोई महत्वपूर्ण नहीं है जो आप जानते हैं कि बाजार निर्माताओं क्या करते हैं, जब तक कि आप वित्तीय संस्थान में शामिल होने और नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं एक के रूप में, हालांकि, वे मौजूद हैं और उनके प्रभाव का भी समझना इसके बावजूद इसके प्रभाव के लिए, हमने इस पृष्ठ पर उनके बारे में कुछ और जानकारी प्रदान की है। विषय सामग्री त्वरित लिंक। अनुशंसित विकल्प दलाल। समीक्षा देखें ब्रोकर पर जाएं। समीक्षा पढ़ें ब्रोकर पर जाएं। समीक्षा देखें ब्रोकर पर जाएं। समीक्षा देखें ब्रोकर पर जाएं। समीक्षा देखें ब्रोकर को देखें। मार्केट मैकर्स की भूमिका। बाजार में निर्माताओं की बुनियादी भूमिका वह विकल्प एक्सचेंज यह सुनिश्चित करने के लिए है कि व्यापारियों को खरीदने और बेचने के विकल्प को सक्षम करने से बाजार आसानी से चलता है, भले ही आवश्यक व्यापार से मेल खाने का कोई सार्वजनिक आदेश न हो, वे इसे विभिन्न विकल्पों के अनुबंधों के विस्तृत और विविध पोर्टफोलियो बनाए रखने के लिए करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यापारी विशिष्ट विकल्प अनुबंध खरीदना चाहता था, लेकिन उस अनुबंध को बेचने पर उस समय कोई और नहीं था, तो एक मार्केट मैनेजर लेन-देन की सुविधा के लिए, अपने स्वयं के पोर्टफोलियो या रिजर्व से विकल्प बेचकर इसी तरह, यदि कोई व्यापारी विशिष्ट अनुबंध बेचना चाहते थे, लेकिन कोई सार्वजनिक खरीदार नहीं था, फिर एक बाजार निर्माता लेनदेन को उन अनुबंधों को खरीदने और उन्हें अपने पोर्टफोलियो में जोड़कर अंजाम दे सकता है। बाज़ार निर्माता मूलतः यह सुनिश्चित करते हैं कि विकल्पों की एक्सचेंजों में गहराई और तरलता दोनों हैं उनकी अनुपस्थिति में , वहाँ काफी कम लेनदेन किया जाएगा और इसे खरीदने और बेचने के लिए बहुत मुश्किल होगा वहाँ भी अलग सह के रास्ते में कम विकल्प होगा बाजार में उपलब्ध नॉट्रैक्ट्स। व्यापारियों को लेनदेन को तुरंत निष्पादित करने में सक्षम बनाना, भले ही कोई खरीदार या विक्रेता नहीं है, बदले में यह सुनिश्चित करता है कि एक्सचेंज कुशलतापूर्वक काम करते हैं और व्यापारियों को आमतौर पर वे विकल्प खरीद सकते हैं जो वे चाहते हैं। जैसा कि हमने उल्लेख किया है, बाजार निर्माताओं ने अपने स्वयं के पोर्टफोलियो बनाए रखे हैं जिसमें बड़ी संख्या में कई विकल्प अनुबंध होते हैं जिसमें वे बड़ी मात्रा में व्यापार करते हैं और वे व्यापारियों से विकल्प खरीदने के लिए सक्षम होते हैं जो उन्हें बिना निर्माताओं के खरीदने के इच्छुक व्यापारियों को बेचते हैं और बेचते हैं। बाजार आसानी से स्थिर हो सकता है और विकल्प ट्रेडिंग काफी अधिक कठिन हो जायेगा। वे विकल्प व्यापार में खेलने वाली महत्वपूर्ण भूमिका के बदले में, बाजार के भीतर उनका एक बड़ा विशेषाधिकार है जिससे उन्हें मूल रूप से प्रत्येक लेनदेन पर कुछ लाभ प्राप्त करने में सहायता मिलती है। विकल्प की कीमत के कारण बनें। विकल्प के मूल्य के दो मुख्य पहलू हैं, किसी भी विकल्प व्यापारी को पहले समझना चाहिए, वास्तविक मूल्य दो मुख्य घटक आंतरिक मूल्य और बाहरी मूल्य से बना है दूसरे, और यह बाजार निर्माताओं के कैसे काम करता है के लिए प्रासंगिक है, वे एक बोली मूल्य के साथ एक्सचेंजों की कीमत और एक पूछ कीमत है विकल्प अनुबंध खरीदने की तलाश में कोई भी पूछताछ मूल्य का भुगतान करेगा उन अनुबंधों में, जब कोई भी विक्रय या लिखने वाले अनुबंध को बोली मूल्य प्राप्त होता है। पूछताछ मूल्य बोली मूल्य से अधिक है, इसलिए एक व्यक्तिगत खरीद अनुबंध उन व्यक्तिगत बिक्री से अधिक मूल्य का भुगतान करेगा जो इन दोनों कीमतों के बीच का अंतर जाना जाता है प्रसार के रूप में, और यह फैलता है कि बाजार निर्माताओं को फायदा होता है वे मूल रूप से बोली मूल्य पर खरीदने और पूछने की कीमत पर बेचने की इजाजत देते हैं, इस प्रकार प्रसार से लाभान्वित होते हैं। चलो विशिष्ट विकल्प अनुबंधों का एक उदाहरण मानते हैं जो व्यापार कर रहे हैं एक बोली मूल्य 2 और एक पूछताछ मूल्य 2 20 के साथ यदि कोई व्यक्ति एक ही समय में इन अनुबंधों को खरीदने का आदेश रखता है, क्योंकि एक अन्य व्यक्ति इन अनुबंधों को बेचने का आदेश देता है, तो बाजार में एम एकर मूल रूप से एक मध्य आदमी के रूप में कार्य करता है वे विक्रेता से खरीदते हैं, बोली 2 की बोली का भुगतान करते हैं, और फिर 2 20 की पूछे जाने वाले मूल्य पर खरीदार को बेचते हैं, इस प्रकार इस प्रकार व्यापार प्रति अनुबंध 20 लाभ होता है। जरूर, यह नहीं होगा हमेशा एक बाजार निर्माता के लिए कॉन्ट्रैक्ट्स खरीदने और बेचने के लिए हमेशा संभव होता है अन्यथा वहां उन्हें पहली जगह में थोड़ी सी आवश्यकता नहीं होगी, इसलिए वे अभी भी मूल्य आंदोलनों के जोखिम और उनके खुद के विकल्पों के समय के क्षय के संपर्क में हैं। बाज़ार निर्माता फैलाव से लाभ के लिए जितना संभव हो उतना अनुबंधों का व्यापार करना है, लेकिन इसे प्रभावी पोजिशनिंग रणनीतियों का भी उपयोग करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे बहुत अधिक जोखिम के संपर्क में नहीं हैं। फैलाने की पेशकश करने वाले बाज़ार निर्माता होने के अंतर्निहित लाभ के बावजूद, यह उनको पैसा खोने के लिए अभी भी पूरी तरह से संभव है। बाजार बनाने वाले कौन हैं। बाज़ार निर्माताओं आम तौर पर ऐसे व्यक्ति होते हैं जो ब्रोकरेज फर्मों, बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के लिए काम करते हैं जो विशेष रूप से एक एक्सचेंज या एक्सच वे भूमिकाएं पूरी करने के लिए, जैसा कि वे सार्वजनिक निवेशकों और व्यापारियों की ओर से व्यापार करने की अनुमति नहीं है, उन्हें अपने सभी लेनदेन के लिए अपनी पूंजी का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्हें उत्कृष्ट विश्लेषणात्मक क्षमताएं और एक बहुत सारी मानसिक ताकत जब प्रासंगिक कंपनियां बाज़ार निर्माताओं की भर्ती करती हैं तो वे आम तौर पर बहुत ही उपयुक्त अनुभव और आवश्यक कौशल सेट का एक स्पष्ट संकेत देख रहे होंगे। बाज़ार निर्माता। BREAKINGDOWN मार्केट निर्माता। बाज़ार निर्माता का सबसे सामान्य प्रकार ब्रोकरेज है घर जो कि वित्तीय बाजारों को बनाए रखने के लिए निवेशकों के लिए खरीद और बिक्री समाधान प्रदान करता है एक बाजार निर्माता एक व्यक्तिगत मध्यस्थ भी हो सकता है, लेकिन खरीद और बिक्री की मात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए जरूरी प्रतिभूतियों के आकार के कारण लगभग सभी बाजार निर्माताओं बड़े हैं संस्थानों। कैसे बाजार बनाने के वित्तीय लेनदेन की सुविधा। बाजार निर्माताओं एक बड़ी मात्रा में सुरक्षा पकड़ और वित्तीय बाजारों में एक बड़ी मात्रा में आदेश को पूरा कर सकते हैं टी हेस ऑर्डर खरीद और विक्रय हैं और सेकंड के एक मामले में होते हैं बाजार निर्माता का एक अच्छा उदाहरण एक मानक ऑनलाइन ब्रोकरेज फर्म है जैसे कि चार्ल्स श्वाब या मेरिल लिंच जो सुरक्षा आदेश को जल्दी और कुशलतापूर्वक भर सकते हैं। अनिवार्यतः, बाजार निर्माताओं हमेशा ले रहे हैं निवेशक व्यापारिक वॉल्यूम के विपरीत पक्ष यदि निवेशक किसी सुरक्षा को बेचने की तलाश कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, सभी विक्रेताओं को संतुष्ट होने तक बाजार निर्माताओं ने उस सुरक्षा को खरीदना जारी रखा है। इसके विपरीत, अगर निवेशक एक सुरक्षा खरीद रहे हैं, तो बाजार के निर्माता उस सुरक्षा को बेचते रहेंगे जब तक कि सभी आदेश न हो इसलिए, मार्केट निर्माताओं से भरा, वित्तीय बाजारों की आपूर्ति और मांग को पूरा करता है और प्रतिभूतियों को विक्रेताओं से खरीददारों को हाथ बदलता रहता है, और इसके विपरीत। बाजार बनाने वालों को लाभ कमाते हैं। सभी बाजार निर्माताओं को संपत्ति रखने के जोखिम के लिए मुआवजा दिया जाता है किसी विक्रेता से खरीदी जाने के बाद किसी सुरक्षा के मूल्य में गिरावट है और खरीदार को बेचने से पहले, बाजार निर्माताओं ने एक प्रत्येक सुरक्षा पर फैलता है जिसे वे कवर करते हैं यह बोली-विचार फैलाता है और वित्तीय लेन-देन में बेहद आम है। उदाहरण के लिए, जब कोई निवेशक एक ऑनलाइन ब्रोकरेज फर्म का उपयोग कर स्टॉक के लिए खोज करता है, तो उसके पास 100 का एक पूछताछ मूल्य और एक बोली 100 05 की कीमत इसका मतलब है कि दलाल 100 के लिए स्टॉक खरीद रहा है और फिर भावी खरीदारों के लिए स्टॉक स्टॉक को उच्च मात्रा के व्यापार के माध्यम से, छोटे प्रसार विज्ञापन को बड़े दैनिक मुनाफे तक बेच रहा है। कौन मार्केट मैकर्स हैं। कौन मार्केट हैं मैकर्स। मैं कौन से विकल्प बेच रहा हूं। कौन मेरे विकल्प को बेच रहा है। वास्तव में, लोगों के बहुत सारे लोग सोचते हैं कि विकल्प ट्रेडिंग में, वे वास्तव में खुले बाजार में खुद की तरह दूसरे विकल्प व्यापारी के साथ विकल्प खरीद रहे हैं और बेच रहे हैं यह हमेशा सच्चा नहीं है ज्यादातर समय, आप वास्तव में किसी अन्य नियमित विकल्प व्यापारी के बजाए एक व्यावसायिक नामित मार्केट निर्माता के साथ व्यापार कर रहे हैं। कई विकल्प व्यापारी और स्टॉक व्यापारी पूछते हैं, जो मेरे द्वारा जब मैं बेच रहा हूं और कौन खरीद रहा है जब मैं खरीद लेता हूं तब क्या होता है जब कोई भी स्टॉक या स्टॉक ऑप्शन खरीदना चाहे जो मैं बेच रहा हूं एक सामान्य, तरल बाजार में, आमतौर पर किसी को स्टॉक या शेयर विकल्प बेचने की रकम जुटाई जाती है जब आप खरीदते हैं और कोई अन्य पंक्तिबद्ध होता है जब आप बेच रहे हैं तब भी, ऐसे समय होते हैं जब कोई भी बेची जा रही है जब आप खरीदते हैं और बार जब आप बेच रहे हैं जब कोई भी खरीदना नहीं दे रहा है, तो यह कैसे हो सकता है कि आप अभी भी अपने शेयर खरीदने या बेचने में सक्षम हैं या स्टॉक विकल्पों को सुचारू रूप से यह वह जगह है जहां बाजार बनाने वाले होते हैं। एक मार्केट मेकर एक व्यक्ति या एक फर्म का प्रतिनिधि हो सकता है जिसका काम एक विकल्प के बाजार में बिड बनाने और अनुपस्थिति में उनके खाते के लिए ऑफर करने से सहायता के लिए होता है बाजार के लेनदेन को सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक खरीद या बेचने के आदेश यथासंभव चिकनी और निरंतर होते हैं जब एक विकल्प व्यापारी एक स्टॉक विकल्प खरीदने का आदेश देता है जिसे कोई भी बेचने की रकम नहीं दे रहा है, तो बाजार निर्माताओं ने स्टॉक विकल्प उस बेचने वाले विकल्प को बेचने का विकल्प दिया है ओम अपने स्वयं के पोर्टफोलियो या उस विशेष स्टॉक ऑप्शन का रिजर्व जब एक विकल्प व्यापारी एक शेयर विकल्प को बेचने का आदेश देता है जिसे कोई भी खरीदने के लिए रकम नहीं दे रहा है, तो मार्केट निर्माताओं उस विकल्प के व्यापारी से उस स्टॉक विकल्प को खरीदते हैं और इसे अपने पोर्टफोलियो और रिजर्व में जोड़ते हैं। ऐसा करने से, बाजार के आदेश निरंतर बढ़ रहे हैं, असंतुलन खरीदने और बेचने के कारण अचानक बढ़ते और खामियों को समाप्त करना। आप अक्सर बाजार निर्माताओं के बारे में नासडीक के संदर्भ में या अन्य ओटीसी बाजारों के विपरीत, विशेषज्ञ प्रणाली के विपरीत सुनेंगे एनवाईएसई को रोजगार मिलता है, नासडैक के पास कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसके माध्यम से एक स्टॉक लेनदेन होना चाहिए, इसके बजाय, सभी लेन-देन एक बाज़ार निर्माता से दूसरे तक पहुंच जाते हैं बाजार निर्माता प्रणाली में, बाजार निर्माताओं एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं और निवेशकों को स्टॉक विकल्प खरीदने या बेचने के लिए उद्धरण चिह्नों को प्रदर्शित करते हैं अपने प्रदर्शित बोलियों और ऑफर पर खरीदने और बेचने के लिए बाध्य हैं एक निवेशक कई बाज़ार निर्माताओं के साथ एक बार में काम कर सकता है यदि वह निवेशक बहुत बड़े ऑर्डर, जो एक मार्केट मैनेजर की सूची से भर नहीं सकता है एक विकल्प व्यापारी भी द्वितीय श्रेणी के माध्यम से व्यक्तिगत, विशिष्ट बाजार निर्माताओं के साथ सीधे सौदा कर सकता है। वास्तव में, बाजार बनाने वाले वास्तविक बाजार बनाते हैं जब एक स्टॉक या विकल्प व्यापारी एक ऑर्डर देता है एक ब्रोकर जो दलाल बाजार बनाने वाले के साथ खरीदने या बेचने के आदेश को भरता है। बाजार बनाने वालों को समझने का एक और तरीका यह भी है कि बाजार बनाने वालों ने लास वेगास में किताब निर्माताओं की तरह हैं जो बाधाओं को सेट करते हैं और फिर व्यक्तिगत जुआरी को पूरा करते हैं शर्त चाहते हैं कि एक बाज़ार निर्माता एक बोली प्रदान करता है और कीमत पूछता है और फिर लोगों को यह तय करने दो कि वे उन कीमतों में खरीदने या बेचने चाहे हैं एक विकल्प व्यापारी के रूप में, बाजार बनाने वाले मास्टर स्थिति वाले व्यापारियों का लक्ष्य है जो हर कम जोखिम और जोखिम से स्थापित करना और लाभ करना है मुफ्त अवसर। मार्केट मेकर सिस्टम का लाभ। NYSE में, प्रत्येक सुरक्षा के लिए बाजार निर्माता के रूप में कार्य करने के लिए विनिमय का एक अधिकारी कर्मचारी होता है मार्केट मेकर सिस्टम में, कई बाजार निर्माताओं को हर सुरक्षा के लिए सौंप दिया जाता है जैसा कि हर बाजार निर्माता NYSE में एक विशेषज्ञ के रूप में कार्य करता है, प्रत्येक स्टॉक के लिए प्रभावी रूप से बहुत से विशेषज्ञ होते हैं यह एक विकेन्द्रीकृत बाजार स्थान बनाता है जहां तरलता और अस्थिरता भिन्न होती है यह संपूर्ण तरलता में सुधार करता है और बाजार में हेरफेर को और अधिक कठिन बना देता है क्या होता है यदि बाज़ार निर्माताओं के पास कोई बाजार नहीं होता है। बाज़ार निर्माताओं ने विकल्प व्यापारी को काफी नकारात्मक भाव दिया है, जो बहुत कम कीमतों पर खरीदते हैं और बहुत ही ऊंची कीमतों पर बेचते हैं, जब एक विकल्प व्यापारी एक स्थान खरीदने या बेचने के लिए बेताब है, देखते हैं कि क्या जब हम बाज़ार निर्माताओं से मार्केट निर्माताओं को हटा देते हैं। एक्सवाईजेड स्टॉक एक बेहद तेजी से स्टॉक है जिसने अभी तक शानदार कमाई की घोषणा की है, आप एक्सवाईजेड शेयर खरीदना चाहते हैं, लेकिन निवेशकों को पहले से ही एक्सवाईजेड शेयरों की बिक्री नहीं हो रही है, एक विक्रेता को आकर्षित करने के लिए, आप शुरू करते हैं आखिर तक एक्सवाईजेड स्टॉक के लिए उच्च और ऊंची बोली, एक विक्रेता शेयर बेचने के लिए ले जाया जाता है यह कीमत पहले से ही बेहद ऊंची हो सकती है। फिर से विचार करें एक्सवाईजेड कंपनी से अचानक खराब खबर जारी की गई, एक्सवाईजेड शेयरों को बेचने के लिए भीड़ बनाने के लिए आप बेचने की कगार पर हैं, लेकिन कोई भी खरीद नहीं रहा है खरीदार को आकर्षित करने के क्रम में, आप कीमतों को कम और निचले स्तर पर धकेलना शुरू करते हैं । जैसा कि हमने देखा है, असंतुलित खरीद और बिक्री की स्थिति में, बाजार निर्माताओं ने बड़े अंतराल के उतार-चढ़ाव को समाप्त करने और सभी के लिए एक तरल बाजार को सुनिश्चित करने के बीच कीमतों के लिए तरलता बनाने की एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बाजार बनाने वाले एक प्रॉफिट बनाएं। मार्केट मैकर्स को स्टॉक ऑप्शन खरीदने और बेचने के लिए कमीशन नहीं दिए जाते हैं, इसलिए वे लाभ कैसे कमाते हैं, सबसे संस्थागत बाजार निर्माताओं ने मार्कर मेकर फर्म से सिर्फ एक वेतन अर्जित किया है कि वे गोल्डमैन सैक्स और मॉर्गन स्टेनली जैसे बाजार निर्माता कंपनियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। , शेयरों और विकल्पों की सूची बनाए रखने और ग्राहक के आदेशों का प्रतिनिधित्व करने के लिए अपनी पूंजी करने के लिए, व्यापारिक तल पर, बाजार बनाने वाले द्वारा वह कीमत जो खरीदते हैं और पी के बीच अंतर बनाए रखकर पैसा कमाते हैं चावल वह एक विशेष स्टॉक या स्टॉक ऑप्शन्स को बेच देगा यह कीमत में अंतर बिड-एस्फा फैलाव के रूप में जाना जाता है एक बिड-आस्क फैलता सुनिश्चित करता है कि अगर कोई ऑर्डर खरीदने के लिए और बेचने का ऑर्डर समान रूप से आता है, तो मार्केट मेकर बोली में अंतर बनाता है लाभ के रूप में फैलाएं। उदाहरण के लिए एक्सवाईजेड मे 30 कॉल विकल्प में 1 10 की बोली मूल्य है और 1 30 मार्केट मैनेजर जॉन की एक पूछताछ की कीमत पर समानता प्राप्त करने के लिए खरीदने के लिए एक आदेश और मार्केट मेकर जॉन को बेचने का ऑर्डर प्राप्त होता है। 10 और उसके बाद खरीदार को एक 30 मई को उसी विकल्प को बेचता है, इस प्रकार लाभ में 0 20 लाभ होता है। हालांकि, जब कोई मार्केट निर्माता विश्वास नहीं करता है कि स्टॉक या स्टॉक विकल्प इतनी जल्दी खरीदा और बेचा जा सकता है, तो तथ्य यह है कि केवल बहुत ही कम विकल्प व्यापारियों या स्टॉक व्यापारियों ने उस सुरक्षा का व्यापार किया है, फिर एक जोखिम होता है कि स्टॉक निर्माता या स्टॉक ऑप्शन जो मार्केट मेकर खरीदता है, केवल तब ही बेचा जा सकता है जब बाजार मूल्य मौजूदा मूल्य से कम है, इसलिए जिसके परिणामस्वरूप एक नुकसान ऐसे जोखिम से बचाने के लिए, मार्केट मैकर्स, बोली-पूछने के फैलाव को चौड़ा करते हैं ताकि लेनदेन एक बड़ा मूल्य सीमा के मुकाबले उसके लिए जोखिम रहित हो। उस विशेष विकल्प अनुबंध की अंतर्निहित अस्थिरता को बढ़ाने के माध्यम से विकल्प की कीमत, जो उतार-चढ़ाव मुस्कुराहट या अस्थिरता की वजह से होती है। बाजार बनाने के अलावा, बाजार निर्माताओं ने भी विकल्प मध्यस्थता से मुनाफा कमाया है एक मध्यस्थता का अवसर खुद को प्रस्तुत करता है जब पुट कॉल समता से एक गंभीर विचलन विकल्प मूल्य निर्धारण में विसंगतियां होती हैं, जिन्हें विकल्प ट्रेडिंग रणनीतियों जैसे बॉक्स फैलाव और रूपांतरण रिवर्सल आर्बिट्रेज का उपयोग करके पूरी तरह से जोखिम-मुक्त किया जा सकता है, क्योंकि मध्यस्थता से कोई भी संभावित लाभ अत्यंत कम है, केवल बाज़ार निर्माताओं जो एक दलाल कमीशन का भुगतान नहीं कर सकते हैं वास्तव में इसके बाहर से कोई भी पैसा बनाते हैं। मार्केट मैकर्स रिस्क से कैसे बचा रहे हैं। जैसा कि आप अब तक देख सकते हैं, मार्केट मैकर्स एआर ई और मेरे जैसे, शेयरों और स्टॉक विकल्पों की खरीद और बिक्री करना नहीं करता है, जो उन्हें कुछ दिशात्मक जोखिमों को उजागर करते हैं हाँ, भले ही बाजार निर्माताओं ने बोली-मुक्त फैल से जोखिम-मुक्त लाभ के लिए एक साथ खरीद और बेचने में सक्षम होने का प्रयास किया हो, ऐसी आदर्श स्थिति शायद ही स्टॉक या स्टॉक विकल्प में मौजूद होती है जो अत्यधिक तरल नहीं होती है ज्यादातर समय, मार्केट मैकर्स शेयरों या स्टॉक ऑप्शंस के मालिक होते हैं और जो उन्हें डायरेक्टिव जोखिम के रूप में उजागर करते हैं। उदाहरण मार्केट निर्माता जॉन एक्सवाईजेड May30Call विकल्प को विक्रेता के लिए 0 से खरीदता है 80 अगर एक्सवाईजेड शेयर बाजार निर्माता जॉन के लिए इसके खरीदार को खोजने से पहले गिर जाता है, तो मार्केट मेकर जॉन पैसे खोने के लिए खड़ा है क्योंकि कॉल ऑप्शंस कीमत में घट जाती है। बाज़ार निर्माताओं ने दिशात्मक जोखिमों से स्वयं को सिंथेटिक पदों का हेजिंग और लचीली उपयोग से बचाया है। एक ऐसी स्थिति को प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त स्टॉक या स्टॉक ऑप्शंस खरीदने या बेचने के माध्यम से अपनी इन्वेंटरी हेजेज करता है जिससे स्टॉक और विकल्प बढ़ते हैं जितना कि दूसरे को बढ़ता है ऐन खाते का समग्र मूल्य यह है कि हम डेल्टा-तटस्थ स्थिति को कहते हैं, मार्केट मेकर की स्थिति निर्धारण रणनीति, विशेष रूप से स्टॉक विकल्पों के लिए बाज़ार बनाने में, बहुत जटिल है और दूसरे गणना और निष्पादन की आवश्यकता है क्योंकि यह इस जटिलता की वजह से है मार्केट मेकर होने के सभी विशेषाधिकारों के बावजूद कुछ नए मार्केट मैकर्स वास्तव में बाजार में पैसा खो देते हैं। मार्केट मेकर होने के सभी जोखिम। मार्केट मैकर्स फेस की मार्केट मेकर्स। स्टॉक ऑप्शंस ट्रेडिंग के लिए मार्केट मैकर्स जोखिम के 6 रूपों का सामना करता है, जो वास्तव में, सभी विकल्प व्यापारियों का चेहरा। 1 दिशात्मक जोखिम डेल्टा रिस्क डायरेक्शनल या डेल्टा जोखिम यह जोखिम होता है कि शेयर ऑप्शंस का मूल्य बाज़ार निर्माता के खिलाफ हो जाएगा क्योंकि अंतर्निहित स्टॉक मूल्य बदलता है एक मार्केट मेकर ने डेल्टा-न्यूट्रल द्वारा चलाए जा रहे जोखिम को हेज करने के लिए लगातार प्रयास किए हैं .2 गामा जोखिम गामा जोखिम जोखिम का जोखिम है कि स्टॉक ऑप्शन के डेल्टा मूल्य समय के साथ बदल सकता है यह लगातार बाज़ार निर्माता के संवेदनशील डेल्टा-तटस्थ स्थिति को सकारात्मक बनने की धमकी देता है ई या नकारात्मक डेल्टा, जिससे मार्केट मेकर को दिशात्मक जोखिम के रूप में उजागर किया जा सकता है गामा जोखिम को गामा तटस्थ पोजिशन। 3 अस्थिरता जोखिम लेने से दूर किया जा सकता है बाजार में निहित अस्थिरता में वृद्धि स्टॉक विकल्प के बाहरी मूल्य बढ़ जाती है, जबकि निहित अस्थिरता में कमी घटती है शेयर विकल्पों के बाहरी मूल्य के कारण इसे वेगा जोखिम के रूप में जाना जाता है स्टॉक ऑप्शन की एक सूची रखने वाले मार्केट मैकर्स हानि को बनाए रख सकते हैं अगर निहित अस्थिरता घट जाती है। 4 समय क्षय जोखिम समय क्षय या थीटा जोखिम तब होता है जब स्टॉक विकल्प प्रीमियम की समाप्ति तिथि के रूप में कम हो जाती है यहां तक ​​कि अगर अंतर्निहित शेयर एक मार्केट निर्माता को लंबे स्टॉक ऑप्शंस के साथ नहीं ले जाते हैं, तो समय के साथ नुकसान को बरकरार रख सकता है, भले ही अंतर्निहित स्टॉक नहीं बढ़ता। 5 ब्याज दर जोखिम स्टॉक विकल्प, विशेष रूप से दीर्घकालिक वाले, थोड़ा प्रभावित होते हैं ब्याज दरों में बदलाव यह परिवर्तन, हालांकि अधिकांश विकल्प व्यापारियों के लिए महत्वपूर्ण है, मार्केट मैकर्स के लिए महत्वपूर्ण है जो स्टॉक की बहुत बड़ी सूची रखते हैं विकल्प यह जोखिम विकल्प Rho.6 द्वारा दर्शाया गया है लाभांश जोखिम घोषित लाभांश कॉल विकल्प मूल्य को कम कर देता है क्योंकि कॉल विकल्प के धारक को लाभांश प्राप्त नहीं होता है इस तरह के जोखिमों को आम तौर पर बाजार बनाने वालों द्वारा मूल शेयरों को खरीदने से हिसाब कर दिया जाता है इससे लाभांश घोषित होने से पहले लाभांश प्राप्त हुआ तो कॉल विकल्प मान में गिरावट के खिलाफ बचाव करें। स्वतंत्र विकल्प व्यापारी के विपरीत, मार्केट मैकर्स स्टॉक ऑप्शंस की अपनी इन्वेंट्री को बेच नहीं सकते क्योंकि वे जानते हैं कि इन स्टॉक विकल्पों में से किसी भी जोखिम के कारण मूल्य में नीचे जा रहे हैं, इसलिए इसलिए हेजिंग मार्केट मैकर्स के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है। एक मार्केट मेकर कैसे बनता है। एक ही गोल्डमैन सैक्स जैसे मार्केट मेकर फर्मों में से एक या क्लायरिंग एजेंसी या ब्रोकरेज फर्म के माध्यम से एक सदस्य बनकर बाज़ार निर्माता बन सकता है जो एक सदस्य है नस्सैक की ज्यादातर कंपनियां नौकरी प्रशिक्षण प्रदान करती हैं और कम से कम निम्न मानदंडों के लिए आवेदकों की आवश्यकता होती है। 1 बैचलर एस डिग्री 2 उत्कृष्ट संख्यात्मक और विश्लेषणात्मक कौशल अधिकांश बाजार निर्माता कंपनियां भी प्रवेश परीक्षाएं सुनिश्चित करती हैं ताकि आवेदकों को आवश्यक संख्यात्मकता और विश्लेषणात्मक कौशल प्राप्त हो सकें। वास्तव में, बाजार निर्माता होने के कारण संख्याओं के साथ अच्छे होने की अपेक्षा बहुत अधिक आवश्यकता होती है क्योंकि इसके लिए बाजार में असाधारण मानसिक शक्ति की आवश्यकता होती है निर्माता बनने का एक और तरीका। नास्डैक या एलएसई में व्यापारिक गड़बड़ के मालिक हैं, जो कि अधिकांश व्यक्तियों के लिए पहुंच से बाहर है। बाज़ार निर्माता प्रश्न

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